दशहरा क्यों मनाया जाता है।।

मुझे याद है मैं कक्षा 2 का जब विद्यार्थी था । और मेरे छमाही परीक्षाएं चल रही थी। मेरे पिताजी मुझे एक प्रश्न का उत्तर याद करवाने की कोशिश कर रहे थे । प्रश्न था दशहरा क्यों मनाया जाता है? और हर बार मेरे मुंह से उत्तर निकल रहा था !! अच्छाई पर बुराई की जीत के लिए दशहरा मनाया जाता है! पिताजी ने इस पर मुझे बहुत मारा लेकिन मुझे समझ में ही नहीं आ रहा था! और मैं बुराई और अच्छाई के बीच में कंफ्यूज था।
Advertisment[adrotate banner=1]
आज का समाज भी कुछ उसी तरह से कंफ्यूज है !!

आज दशहरे के पर्व पर मैं आप लोगों से पूछना चाहता हूं , दशहरे के त्यौहार पर अरबों रुपए खर्च होते हैं ,और यह सब होता है सिर्फ इतनी सी बात से सिखाने के लिए की विजय हमेशा सत्य की ही होती है। हमेशा अच्छाई की ही होती है । सत्य से असत्य को हारना ही होता है।

[facebook-page-plugin href=”spark24x7″ width=”500″ height=”300″ cover=”true” facepile=”true” tabs=”posts” adapt=”true”]  ;

क्या हमारी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती। कि हम बच्चों को सिखाएं अहंकार के मद मे सिर्फ रावण की ही उत्पत्ति होती है । देश में बिटिया असुरक्षित महसूस करते हैं ।#Me_too कपियन सोशल मीडिया पर चलाया जाता है । और हम सब फिर भी बच्चों को यह नहीं सिखा पाते हैं ,कि रावण जैसे कृत्य करना कितना बड़ा पाप है ।आइए आज के दिन हम सब मिलकर दशहरा मनाएं और सौगंध ले इस भारत माता की , कि हम अपने देश में रावण जैसे कृतियों को कतई स्वीकार नहीं करेंगे ।और अपने घर के हर बच्चे के मन से रावण हटाएंगे।

इसी के साथ वीडियो पोस्ट कर रहा हूं जिसमें एक बच्ची सवाल पूछ रही है इतने राम कहां से आएंगे।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *